एलपीजी गैस रेट: 600 रुपयें में मिलेगा गैस सिलेंडर मोदी सरकार का आदेश जारी –

यदि आप उज्ज्वला लाभार्थी है तो आपके लियें राहत की खबर है क्यों की मोदी सरकार ने एलपीजी गैस रेट को लेकर बड़ा ऐलान किया है, आपको पता ही होगा कि अभी जल्द ही उज्ज्वला गैस की रजिस्ट्रेशन की संख्या को बढाया गया है, जिसमे ज्यादा महिला व पुरुष लाभ उठा सकेंगे. तो इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने अप 200 रुपयें सब्सिडी के बजाये एलपीजी लाभार्थियों को 300 रुपयें की सब्सिडी देगी.आइयें आगे की प्रक्रिया को समझते है –

जैसा कि आप लोगो को पता ही होगा कि गैस कीमत आसमान छू रहा है, इससे आम जनता काफी परेशान है, हर महीने गैस सिलेंडर कम्पनियों की तरफ से ताजा रेट को जारी किया जाता है, जैसा कि पहले महीने अगस्त व सितम्बर में रक्षा बंधन के शुभ अवसर पर गैस के दामो में 100 रुपयें की कमी की गयी थी, लेकिन जिसे दिल्ली जैसे बड़े शहरो में रेट को 403 रु. बढ़ा  दिया गया है. आगे जानेंगे कि किन लाभार्थियों को 600 रूपया में गैस उपलब्ध कराया जायेगा.

एलपीजी गैस रेट: 600 रुपयें में मिलेगा गैस सिलेंडर

जैसा कि हम सभी लोगो को पता ही होगा कि दिल्ली में या पूरे देश में अभी जल्द ही गैस की कीमतों में भरी उछाल आया है जहाँ पहले LPG की कीमत को 100 रुपयें कम किया गया था वहीँ अब इसे 209 रुपयें बढ़ा दिया गया है, मोदी सरकार ने हमारे किसान भाइयों या उज्ज्वला लाभार्थियों को राहत की न्यूज़ दी है, क्यों की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojna) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि को बढ़ाने का ऐलान किया गया, यानी बीते दिनों 200 रुपये अतिरिक्त सब्सिडी के बजाय अब 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगा और लाभार्थियों के लिए अब एक LPG Cylinder का दाम 600 रुपये होगा.

किन लाभार्थियों को मिलेगा 600 रुपयें में गैस, पात्रता –

  1. लाभार्थी महिला होनी चाहियें
  2. आवेदक या लाभार्थी की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहियें
  3. उसका परिवार बीपीएल श्रेणी में आता हो
  4. परिवार पहले से किसी भी सदस्य के नाम पर एलपीजी कनेक्शन न रखता हो.

इसे भी पढ़ें –  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ लेने के लिय इस प्रकार करें आवेदन –

उज्ज्वला योजना का उद्देश्य –

प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना को 1 मई 2016 में शुरू किया गया, जिसमे लगभग 9.60 करोड़ महिलाएं सम्मलित है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को स्वच्छ और सुरक्षित ईंधन प्रदान करना है। इस योजना से परिवारों को चूल्हे से होने वाले धुएं से छुटकारा मिलेगा और उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा।

अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न

Ujjwala एलपीजी गैस की कीमत क्या है?

Ujjwala एलपीजी गैस की कीमत सामान्य एलपीजी गैस की कीमत से अलग होती है। वर्तमान में, उज्ज्वला एलपीजी गैस की कीमत दिल्ली में 1,000 रुपये है। इस कीमत में 300 रुपये की सब्सिडी शामिल है।

उज्ज्वला एलपीजी गैस की कीमत में सब्सिडी कैसे मिलती है?

Ujjwala एलपीजी गैस की कीमत में सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। लाभार्थियों को अपने बैंक खाते में उज्ज्वला योजना के तहत पंजीकृत होना चाहिए।

Ujjwala एलपीजी गैस की सब्सिडी कैसे चेक करें?

लाभार्थी अपने मोबाइल नंबर से “Ujjwala” लिखकर 1922 पर भेज सकते हैं। या आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपनी सब्सिडी की स्थिति चेक कर सकते हैं।

एलपीजी गैस की कीमत में वृद्धि के कारण क्या हैं?

इसके कई कारण है -कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, LPG गैस के आयात पर लगने वाले करों में वृद्धि, LPG गैस की घरेलू मांग में वृद्धि

Leave a Comment