यूपी किसान कर्ज माफी: 1 लाख तक का कर्ज माफ, जारी लिस्ट में देखें नाम –

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : उत्तर प्रदेश सरकार छोटे और सीमांत किसानों के लिए किसान कर्ज माफी (Loan Waiver Scheme) योजना चला रही है। हर साल सरकार उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के लिए लाभार्थियों की सूची जारी करती है. सूखा, बाढ़ या अन्य तरह की प्राकृतिक आपदा से फसल खराब होने पर किसान इस योजना के तहत कर्ज माफी के लिए दावेदारी कर सकते हैं. आप भी कुछ शर्तों के साथ 1 लाख रुपये तक की ऋण से छुटकारा पा सकते है तो चलिए जानते है कैसे उठाये इस kcc योजना का लाभ –

यूपी के cm श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 9 जुलाई 2017 को उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना की शुरुआत की थी इस स्कीम के अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसान को आर्थिक सहायता के रूप में 100000 रूपए कर्ज दिए जाते है आगे हम विस्तार से जानेगे किस प्रकार आप भी सी योजना का लाभ ले सकते है।

 

UP Kisan Karj mafi yojana 2023: यूपी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ

वर्ष 2017 में चुनाव जीतने के बाद सफथ ग्रहण करते ही यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसानो द्वारा लिए गए ऋण को माफ़ करने के लिए नयी योजना बनाई है। जिसमे किसान आसानी से अपना ऋण माफ़ करवा सकते है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने up के एनआईसी द्वारा विकसित आधिकारिक पोर्टल लांच किया है। जिसमे आप भी अप्लाई कर सकते है। सबसे पहले किसानो को webside किसान कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन करना होगा तभी आप लाभ उठा पाएंगे .सरकार ने उत्तरप्रदेश के 33408 किसानो के कर्ज अभी तक माफ़ कर दिए गए है .यदि आप भी कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन करना चाहते है तो आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, यूपी का स्थाई नागरिक होने का पहचान पत्र और यूपी राज्य में जमीन से जुड़ा दस्तावेज के साथ बैंक अकाउंट पासबुक की भी जरूरत होती है।

19 जिलों को मिल रहा किसान कर्ज माफ़ी का लाभ –

प्रदेश सरकार ने 19 जिलों के नाम भी घोषित कर दिए हैं। यदि आप इन 19 जिलो में स्वयं आते हैं तो किसान को कर्ज माफी योजना में सम्मिलित किया जाएगा कर्ज माफ़ी योजना का लाभ आगरा, औरैया, बलिया, गाजियाबाद, मुज्जफरनगर, हाथरस, जौनपुर, कन्नौज, लखीमपुरखीरी, कुशीनगर, मिर्जापुर, शामली, सीतापुर, सोनभद्र, सम्भल आदि जिलों के  पात्र किसानो के1 लाख तक के कर्ज माफ़ किये जायेंगें .

UP किसान कर्ज मोचन(राहत) लिस्ट में नाम कैसे देखे-

  • सबसे पहले आपको up के एनआईसी द्वारा विकसित आधिकारिक पोर्टल https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाना है
  • फिर पेज पूछे गए नाम, पता और कई सारी जानकारी को सही-सही डालिए
  • अब देटा डालने के बाद submit कर दे
  • अत अब आपके सामने स्क्रीन पर किसान कर्ज राहत लिस्ट खुल जायेगी, जिसमे नाम अपना लिस्ट में चेक कर सकते है .

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023 Highlights

योजनाकिसान कर्ज माफी योजना
राज्यउत्तरप्रदेश
उद्देश्यछोटे और सीमांत किसानो को सहायता देना
ऑफीसियल वेबसाइडhttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in
लाभ1 लाख तक किसान
लाभार्थीयूपी के किसान

किसान कर्ज योजना में कर्ज लेने के लिए योग्यता एवं शर्ते –

  1. किसान उत्तरप्रदेश का नागरिक हो अर्थात स्थानीय निवासी .
  2. आवेदक कृषक हो और आय का कोई अन्य स्रोत नही होना चाहिए
  3. आधार कार्ड, स्थाई नागरिक होने का पहचान पत्र और यूपी राज्य में जमीन से जुड़ा दस्तावेज के साथ बैंक अकाउंट पासबुक चाहिए

इसे भी पढ़े LPG Price Update 2023 सस्ता हुआ सिलेंडर

Leave a Comment