महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2023

महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी: दसवी पास महिलाएं अगर सरकारी नौकरी करने के लिए नौकरी करने के अवसर ढूंढ रही है तो ऐसे मे उन महिलाओं के पास क्या – क्या विकल्प है जो कक्षा 10 पास है। ऐसे ही कुछ विकल्प के बारे मे हम आपको हमारे इस लेख मे बताने जा रहे है। आईये जानते है ऐसे ही कुछ आप्शन के बारे मे विस्तार से जिसमे 10वीं पास महिलाएं सरकारी नौकरी कर सकती हैं – 

महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी के आप्शन –

10वीं पास महिलाओं के लिए यह कुछ सरकारी नौकरी के आप्शन हो सकते है। उन्हें लिए यह सभी आप्शन बेहतरीन हो सकते है –

महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2022 

भारतीय खाद्य निगम भर्ती मे Watchman भर्ती –

अगर कोई अभियार्थी कक्षा 10 पास है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष, ऐसी महिला भारतीय खाद्य निगम मे Watchma की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती है। इस भर्ती के लिए वर्तमान मे भी आवेदन मांगे जा रहे है। 

भारतीय खाद्य निगम मे Watchman और अन्य तरह की नौकरी करने के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय खाद्य निगम की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है। इस भर्ती मे महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते है। 

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी –

इसके अलावा कोई भी महिला और पुरुष कक्षा 10 पास करने के बाद चतुर्थ श्रेणी भर्ती परीक्षा मे आवेदन कर सकते है। इस परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते है और इस परीक्षा मे महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते है। 

चतुर्थ श्रेणी परीक्षा के लिए भी कम से कम 10वीं पास अभियार्थी आवेदक का होना जरुरी है। चतुर्थ श्रेणी की भर्ती सभी विभागों मे होती है जिसमे आवेदन करना आसान हो जाता है। 

भारतीय डाक सेवक –

भारतीय डाक सेवक की भर्ती के लिए भी कई परीक्षार्थी आवेदन कर सकते है जिसमे ग्रामीण डाक वितरण और मल्टीटास्किंग स्टाफ इत्यादि के लिए आवेदन किया जा सकता है। यह Vacancies लगभग हर साल आती है। इस भर्ती मे आवेदन करने के लिए भी महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है। 

रेलवे जॉब –

रेलवे को जॉब सब की एक ड्रीम जॉब होती है। अगर कोई रेलवे मे जॉब करने की सोच रहा है वो 10वीं पास है तो ऐसे मे वो महिला हो या पुरुष हो, उनके लिए रेलवे मे अपरेंटिस की वेकेंसी भी आती है। 10वीं पास महिला और पुरुष इसमे आवेदन कर सकते है। अगर कोई महिला हो और वो रेलवे मे नौकारी करने के बारे मे सोच रही है तो वो महिला इस रेलवे की भर्ती मे आवेदन कर सकती है। 

इंडियन आर्मी ग्रुप सी –

10वीं पास महिलाओं और पुरुषों के लिए इंडियन आर्मी मे जाने के भी आप्शन खुले होते है। ऐसे मे अगर कोई महिला या पुरुष इंडियन आर्मी मे जाना चाहते है तो वो इंडियन आर्मी की ग्रुप सी की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है और इसमे अपनी किस्मत अपना सकते है। इस भर्ती के लिए भी आवेदन खुले है अगर कोई महिला इस भर्ती के लिए फॉर्म भरना चाहते है तो। 

SSC MTS हवलदार –

अगर कोई महिला हवालदार की पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहती है तो ऐसे मे वर महिलाएं SST MTS की पोस्ट पर आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए भी वर्तमान मे फॉर्म मागे जा रहे है और महिलाये इस मे भी आवेदन कर सकती है। इसके अलावा और भी कई तरह की भर्ती है जिसमे महिलाएं आवेदन कर सकती है।

असम राईफल कांस्टेबल –

अगर कोई महिला असम राज्य की है या असम मे जाकर नौकरी करना चाहती है तो ऐसे मे वो महिला असम मे कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है। असम के अलावा और भी कई राज्यों मे ऐसी भर्ती आती रहती है जिसमे मे वो आवेदन कर सकते है। इतना ही नही इस भर्ती परीक्षा के लिए वो आवेदन कर सकते है। इस परीक्षा के लिए भी कम से कम 10वीं पास होना जरुरी है। 

राज्य कांस्टेबल भर्ती –

उत्तरप्रदेश, राजस्थान इत्यादि राज्यों मे कांस्टेबल की भर्ती के लिए कई तरह के आवेदन मांगे जाते है। इनमे कम से कम 10वी पास होना जरुरी होता है। अगर आपका सपना कांस्टेबल बनना है तो आप किसी भी राज्य मे जंहा 10वी पास अभियर्थियों को लेते है, तो आप उनमे किसी मे भी आवेदन कर सकते है।

किसी भी राज्य मे आवेदन करने के लिए कम से कम आपको 10वी पास होना जरुरी है। अगर आपके पास यह योग्यता नही है तो ऐसे मे आप किसी भी परीक्षा मे आवेदन नहीं कर सकते है। 

इसके अलावा और भी कई तरह के आप्शन महिलाओं के लिए हो सकते है। हालांकि कक्षा 10 के बाद किसी भी तरह के आप्शन काफी कम मिलते है उनके लिए जो इस तरह की नौकरी की तालाश कर रहे है। वैसे अगर आप कम से कम 10वी पास है तो आप ऊपर बताई गई इन नौकरियों मे अपनी किस्मत आजमा सकते है। 

यह भी जाने – महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2022

1 thought on “महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2023”

Leave a Comment