₹ 2000 की किस्त कैसे देखें, PM किसान चेक स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरूआत वर्ष 24 फरवरी 2019 को की गयी थी जिसका पैसा किस्तों में दिया जाता है जो अब तक 14 क़िस्त किसानो के खाते में पहुची. अब इस योजना की 15 वीं क़िस्त का किसानो को बेस्राब्री से इन्तजार है, आज इस लेख के माध्यम से हम जानंगे कि किस प्रकार किसान भाई आसानी से घर बैठें अपनी मोबाइल के माध्यम से पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें-

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी किसान सम्मान निधि योजना, छोटे व सीमान्त किसानो को प्राकृतिक आपदाओं के कारण खेती में होने वाले नुक्सान को देखते हुए 2000 रुपयें की सहायता राशि प्रदान करती है जो वर्ष में हर चार महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2000-2000 दियें जाते है आपके लियें यह बेहद जानना जरूरी है कि 2000 की क़िस्त कैसे देखें इसकी स्टेप -स्टेप प्रक्रिया आपको बताई जायेगी.

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें

  1. pm किसान का पैसा देखने के लियें ऑफिसियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएँ
  2. फिर वेबसाइड के मुख्य पृष्ट पर बेनिफिसियरी स्टेटस पर जाएँ
  3. जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा फिर get डाटा पर क्लिक कर दे.
  4. अब आपको इस महीने की और पहले जितनी क़िस्त मिली है उसका पूरा ब्यौरा आपके सामने आ जायेगी.

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें

PM किसान योजना में मिलने वाली सभी किस्तों की अपडेट 

प्रधानमंत्री किसान योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना में से एक है इस योजन अमे सीमान्त किसानो को सालाना न्यूनतम 6000 रुपयें किस्तों में दियें जाते है, सबसे पहले इस योजना की पहली क़िस्त 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गौरखपुर जिले से शुरू की गयी, जिसमे 1 करोड़ किसानो के खाते में 2000 क़िस्त भेजी गयी थी.

नारी सम्मान योजना फॉर्म कैसे भरें जाने पूरी प्रक्रिया 

जल्द ही भेजी जाने वाली क़िस्त 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी. 13वीं किस्त  27 फरवरी को जारी की गई थी. ऐसे में 14 वीं किस्त 27 जुलाई को जारी की गयी है. अब किसान भाइयों को 15वीं क़िस्त का इन्तजार था जो 15 नवम्बर 2023 को दोपहर 3 बजे तक भेजी जाएगी. बता दें कि इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. ये राशि हर 4 महीने के पर तीन-तीन किस्तों में किसानो के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

कब तक आएगी 16वीं क़िस्त –

पीएम किसान योजना के तहत अब तक 13 किस्तों में लगभग 11.5 करोड़ किसानों के खातों सम्मान राशि ट्रान्सफर की जा चुकी है, अबकी बार भी इतने ही किसान लाभान्वित कियें जायंगे . ताजा खबरों के मुताबिक़ 27 जुलाई 2023  के आखिरी सप्ताह तक 14वीं क़िस्त भेजी गयी जो अब 16 वीं क़िस्त भी जल्द ही November के आखिरी सप्ताह दी जायेगी. 

PM Kisan Helpline number –

यदि आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान योजन अक पैसा अभी तक नही पंहुचा या 1 क़िस्त मिलने के बाद आपको एक भी क़िस्त नही मिली तो इस नीचे बताएं गएँ नंबर से संपर्क कर सकते है. PM-kisan helpline number –

  • 155261,
  • 011-24300606 aap inme se kisi bhi number par संपर्क कर समस्या हल कर सकते है.

इसे भी पढ़ें –पारिवारिक लाभ योजना का पैसा कैसे चेक करें 

Leave a Comment