फ्री राशन कब तक मिलेगा, इन राज्यों में बढ़ी 5 साल तक फ्री राशन वितरण स्कीम

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को कोविड-19 के दौरान शुरू किया गया था, उस समय इस योजना को लेकर प्रमुख उद्देश्य था कि गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले बेरोजगार मजदूरों को भोजन की कमी न महसूस हो. लेकिन अब दिन प्रतिदिन सरकार इस योजना के लाभार्थियों को लाभ प्रदान कर रही है, अब ताजा ख़बरों के मुताबिक़ फ्री राशन वितरण प्रक्रिया को 31 दिसम्बर 2023 से बढ़ा कर अब 5 सालों तक 31 दिसम्बर 2028 तक प्रदान किया जायेगा. फ्री राशन कब तक मिलेगा

आज इस लेख में यह जानेगे की फ्री राशन वितरण को लेकर सरकार द्वारा क्या बड़े बदलाव कियें गएँ और किन किन कार्ड धारको को अब राशन मिलेगा और कितना मिलेगा. नयी अपडेट के मुताबिक़ क्या जनरल कैटगरी को राशन दिया जायेगा, यह जानने के लियें इस लेख में अंत तक बने रहें –

फ्री राशन कब तक मिलेगा, नई अपडेट क्या है –

गरीब और जरूरतमंद लोगो को भोजन की सुरक्षा प्रदान करने के लियें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 80 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारक परिवार 5 किलों प्रतियुनिट राशन प्रदान करने की घोषणा की गयी.

सरकार फ्री राशन वितरण को लेके दिन प्रतिदिन नयी अपडेट देती रही चाहे राशन वितरण प्रोग्राम को बढ़ाना या इस योजना के तहत अन्न के साथ कोई दूसरी चीजे देना हो. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत पात्रता के अनुरूप PMGKY के तहत सभी PHH और AAY लाभार्थियों को साल 2028 के लिए मुफ्त अनाज दिया जाएगा.

नयी अपडेट 7 दिसम्बर 2023 गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने घोषणा की कि फ्री राशन 5 सालों तक बढ़ा दिया जायेगा, अर्थात अन्त्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले घरेलु योजना के तहत आने वाले 81.35 करोड़ लोगो को 31 दिसम्बर 2028 तक फ्री राशन वितरित जायेगा. आपको बता दे अन्त्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को हर महीने पांच किलों गेंहू और 3 किलों चावल प्रति व्यक्ति को मुफ्त में दिया जाता है, और वहीँ पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को 3 किलों गेंहू 2 किलों चावल दिया जाता है,  जो कि यह प्रक्रिया 2020 से चली आ रही है.

Free Ration वितरण कियें गएँ बड़े बदलाव क्या है 

free ration वितरण योजना दिसम्बर 2023 में समाप्त होने वाली थी जिसे अब प्रधानमंत्री जी ने 5 वर्ष आगे बढ़ा दिया. और राशन उसे ही प्रदान किया जाता है जिसके पास पात्र गृहस्थी और अन्त्योदय कार्ड है, और पहले पात्र गृहस्थी और अन्त्योदय दोनों को ही महीने में दो बार रतिओन्न दिया जाता था. परन्तु अब ऐसा नही है अब सिर्फ केंद्र सरकार अर्थात पीएम अन्न योजना के तहत ही राशन दिया जायेगा.

किन किन लोगो को मिलेगा फ्री राशन – सभी कैटेगरी sc, st और OBc और जनरल जो भी गरीब और जरूरत मंद है उन सभी भाइयों -बहनों को अन्न प्रदान किया जायेगा

जनरल कैटेगरी को मिलेगा राशन ? – सामान्य वर्ग परिवारों को भी राशन दिया जायेगा. जो गरीब है जिसका राशन कार्ड बना है उन सभी लोगो को राशन प्रदान किया जायेगा.

PMGKY के तहत फ्री राशन वितरण का प्रमुख उद्देश्य –

फ्री राशन वितरण योजना भारत में एक महत्वपूर्ण सामाजिक कल्याण कार्यक्रम है जो लोगो तक राष्ट्रियें खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लोगो को लाभान्वित कर रही है.

  • इस योजना के माध्यम से सरकार का प्रमुख उद्देश्य है कि गरीबी को कम करना अर्थात लोगो को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है और पैसों की कमी के कारण कभी ऐसा न हो कि लोगो के घर में चूल्हा न जले. जिसके लियें सरकार ने  2020 से अब तक लगभग 51 लाख करोड़ रुपयें से अधिक का का पैसा खर्च कर चुकी है.

(रजिस्ट्रेशन) जननी सुरक्षा योजना का फॉर्म कैसे भरें, अप्लाई कर गर्भवती महिलाएं उठायें लाभ

अक्सर पूछें जाने वाले प्रश्न –

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत कब हुई थी?

PMGKY की शुरुआत अप्रैल 2020 में किया गया. जो अभी भी संचालित है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कब तक चलेगी?

ताजा ख़बरों के मुताबिक 31 दिसम्बर 2028 तक फ्री राशन वितरित किया जायेगा.

राशन न मिलने पर किस हेल्पलाइन से संपर्क करें

800-180-0150, इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से शिकायत करें 

अपना नाम फ्री राशन वितरण कार्ड में देखने के लियें वेबसाइट क्या है?

आप nfsa.gov.in पोर्टल की मदद से अपना राशन कार्ड चेक कर सकते है.

एक यूनिट पर कितना गेहूं कितना चावल मिलता है?

5 किलों राशन में 3 किलों गेंहू और 2 किलों चावल मिलता है.

1 कुंटल गेहूं कितना होता है?

100 किलों गेंहू.

Leave a Comment