चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट PDF, बीमा में शामिल हैं ये मेडिकल सुविधाएँ

चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट: आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे, कि चिरंजीवी योजना के बारे में की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे किया जाता है? बीमा योजना में आवेदन प्रक्रिया क्या होती है और हम इसे कैसे आवेदन कर सकते हैं ? तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरा विस्तार से।

चिरंजीवी योजना क्या है?

यह राजस्थान सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना है। जिसे राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा जारी किया गया है। हम आप के जानकारी के लिए बता दे, कि इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना को तकरीबन 1 मई वर्ष 2021 से शुरू की गई थी।

दोस्तों, पहले इस चिरंजीवी योजना के तहत राज्य के हर परिवार को तकरीबन 5 लाख रुपए तक का cashless स्वास्थ्य बीमा दिया जाता था,  लेकिन फिर उस चिरंजीवी योजना में कुछ अपडेट किया गया, अब राजस्थान सरकार ने नए बजट के हिसाब से 2022 में इसे बढ़ा कर के तकरीबन 10 लाख रुपए कर दिया है।

इसे पढ़ें – कोयला से बिजली कैसे बनती है?

योजना के तहत राजस्थान के लोग सरकार की ओर से चयनित किए गए ढेर सारे प्राइवेट और तकरीबन सभी सरकारी अस्पतालों में लगभग 10 लाख रुपए तक के इलाज की बेहतरीन सुविधा निशुल्क यानी कि (Free) में प्राप्त कर सकेंगे।

चिरंजीवी योजना का मुख्य काम है, कि राज्य के प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएँ पहुंचाना है। और वहाँ के नागरिक को स्वच्छ और स्वास्थ्य बनाना है

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ और उद्देश्य

  • इस स्वास्थ्य बीमा योजना से तहत राज्य के सभी सरकारी और सूचि में दिए गए Private hospital में पांच लाख रूपये तक के निशुल्क इलाज की सुविधा दी जायेगी।
  • चिरंजीवी योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार रुपये तथा ज़्यादा गंभीर बीमारी 50 लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज की सुविधा दी जाएगी।
  • इस चिरंजीवी योजना के तहत सभी बड़े-छोटे बीमारियों के 1576 प्रकार के प्रोसीजर और पैकेज उपलब्ध है।
  • हॉस्पिटल में भरती होने के पांच दिन पूर्व और फिर डिस्चार्ज होने के 15 दिन के बाद तक का सभी प्रकार के ख़र्चा / व्यय को इस बीमा अंदर कवर किया जाएगा।
  • यदि आपको महात्मा गांधी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल रहा है, तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • इस योजना को गांव स्तर और शहरों में वार्ड स्तर पर भी चलाया जा रहा है, राजिस्ट्रेनन शिविर ग्राम पंचायत के साथ-साथ गांव स्तर व शहरों में वार्ड स्तर पर चलाया जा रहा है।
  • इस योजना के लिए कोई भी पंजीकरण करवा सकता है, इस योजना का रजिस्ट्रेशन शुल्क राज्य सरकार देगी।

महत्वपूर्ण दस्तावेज़ –

  • मोबाइल नंबर (mobile number)
  • आधार कार्ड – Aadhar Card
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence Proof – Domicile)
  • बैंक खाता विवरण (Bank Account Details)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Proof Certificate)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)
  • राशन कार्ड (ration card)

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता क्या है?

  • इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को आवेदन करने के लिए आवेदक सिर्फ राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सिर्फ उन्हीं लोगों के मिलेगा, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते है।

चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया –

  1. इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ लेने के लिए और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की  official website पर चले जाना है।
  2. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की official website पर चले जाने के बाद अब आपको homepage पर आपको registration सेक्शन में “Click Here” का option मिले गए उस पर Click करें।
  3. उसके बाद अब आपको “Redirect to SSO” पर click कर देना है। यदि आपके पास SSO ID है तो login करे अन्यथा Registration option पर click कर Registration करें।
  4. Redirect to SSO ID के साथ login करने के बाद आपको category का चयन करना होगा: citizen या उद्योग या government apply etc जैसे कुछ ऑप्शन दिए रहेंगे आपको उसमें से  किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  5. अब आपको उस website पोर्टल पर online registration करना होगा. इसके लिए आपको उस application form में पूछी गयी सभी जानकारी को सही सही भरना होगा।
  6. उसके बाद आपको साथ मे 2 सभी अहम और ज़रुरी documents upload करने होंगे। इसके बाद अपने form अच्छे से जाँच ले और submit button पर click करें।
  7. सभी जानकारियों को घर देने के बाद और आवेदन कर देने के बाद अब आप इसके एक printout ज़रूर निकाल ले। तो इस प्रकार से आप इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए online apply कर सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना offline application form –

  1. Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना) के लिए offline application form जमा करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ग्राम पंचायत स्तर पर या block स्तर पर हो रहे registration शिविर में जाना होगा।
  2. इसके बाद वहाँ पर Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के application form / registration form प्राप्त करें।
  3. अब application form में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका name address, mobile number, email ID, cast name, इत्यादि जैसी कुछ जरूरी जानकारी आपको फॉर्म में भर नहीं होगी।
  4. अब application form के साथ सभी महत्वपूर्ण documents को साथ लगये (Attach) करें।
  5. भरा हुआ application form + महत्वपूर्ण documents को registration शिविर में जमा करवा दें।
  6. फॉर्म एप्लीकेशन को अप्लाई कर लेने के बाद अब आप इसकी एक रिसीव अपने पास ज़रूर रख ले.
  7. इस तरह से आप Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लिए offline माध्यम से form application apply जमा करा सकते है।

इसे भी देखे – जानें क्या है? जीवन साथी पेंशन प्लान

Conclusion, निष्कर्ष –

तो दोस्तों अब हमे उम्मीद है,की अब आपको इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी और आप चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट, बीमा में शामिल हैं।

ये मेडिकल सुविधाएँ के बारे में जान गए और आप यह भी जान गए होंगे, की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होती है तो दोस्तों चलिए अब इस आर्टिकल को यही पर समाप्त करते है।

Leave a Comment