बीएड में कितने सब्जेक्ट होते है, पेपर से पहले जाने सभी विषयों के बारें में

इस लेख में हम बात करेंगे की बीएड में कितने सब्जेक्ट होते है और Subject कॉम्बिनेशन क्या होना चाहिए या B ED के मुख्य विषय क्या होता है। जो छात्र व् छात्रायें बीएड करने जा रहे तो उनके लिए इन बातो को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है की वैकल्पिक विषय आप क्या लेते है -जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई जायेगी।

अक्सर ऐसा होता है कि हम कोर्स कर रहें होते है और हमें अपने खुद के सब्जेक्ट्स ही नही पता रहता अर्थात बहुत से बच्चे है पढाई के साथ साथ कोई काम भी करते है. जिससे उनकी रोजी रोटी चले, आपको हमेशा ध्यान में रखना है कि सब्जेक्ट्स पता होना चाहियें क्यों कि एग्जामनर सबसे पहले आपके सब्जेक्ट्स के बारें में पूछता है. जो हमें जानना बहुत जरूरी है चलियें जानते है

बीएड के सभी सब्जेक्ट्स की जानकारी 

प्रत्येक उम्मीदवार को यूजी 1st year में वैकल्पिक विषय चयन के समय यह ध्यान देना आवशयक है की आपने ग्रेजुवेशन किस सब्जेक्ट से किया है या आपके लास्ट ईयर में कौन से दो सब्जेक्ट थे। उनमे से आपका एक मुख्य सब्जेक्ट रहेगा और दूसरा वो जो यूनिवर्सिटी जो कॉम्बिनेशन उपलब्ध कराती है। नीचे दिए गए वैकल्पिक सब्जेक्ट निम्नलिखित है।

  1. रसायन विज्ञान
  2. भौतिक विज्ञान
  3. गणित
  4. हिंदी
  5. अंग्रेजी
  6. राजनीत शास्त्र
  7. भूगोल
  8. इतिहास
  9. नागरिक शास्त्र
  10. होम साइंस
  11. अर्थ शास्त्र
  12. कम्प्यूटर शिक्षा

यदि किसी छात्र का बीए में समाजशास्त्र था तो उसे इसके स्थान पर civics लेना होगा।यदि बीएससी वाले छात्र बीएड करते है तो उन्हें मैथ के साथ फिजिक्स का कॉम्बिनेशन बनता है जिससे की आपका आगे टीजीटी कॉम्बिनेशन बना रहेगा।

बीएड में कितने सब्जेक्ट होते है, b.ed subjects list in hindi

यदि बात करे मुख्य subject की तो B ed 1st ईयर में 3 मुख्य बिषय होते है और दो स्कूल सब्जेक्ट(वैकल्पिक) होते है ये तीन मुख्य विषय 2nd ईयर में भी रहते है। जिसे हमने Table के जरिये दिखाया है।

Paper No.Title of subject 
Course Iज्ञान और पाठ्य चर्चा (knowledge and Curriculum)
Course IIसीखने एवं विकास का मनोविज्ञान (Psychology of Learning and development)
Course IIIशैक्षिक प्रौद्योगिकी और आईसीटी (Educational technology and ICT)
Course IVस्कूल विषय-1 का अध्यापन(pedagogy of school subject-1 )
Course Vस्कूल विषय- 2 का अध्यापन (pedagogy of school subject-2)

स्कूल विषय का अध्यापन में आप ग्रॅजुवेशन का दो विषय लेंगे जिससे आप आगे इन्ही subjects में किसी एक सब्जेक्ट के शिक्षक बनेंगे। जिससे आप आगे टीजीटी व पीजीटी कर सकेंगे।

B ED में कितने पेपर होते हैं –

आपको बता दे b.ed में कुल 5 पेपर होते है जिसमे Science और art स्ट्रीम के विद्यार्थियों को तीन पेपर एक ही देना होता है अर्थात 3 सब्जेक्ट कॉमन होते है बचे 2 विषय सब्जेक्टिव होते है जो आपने ग्रेजुवेशन में लिया था और प्रत्येक पेपर का पूर्णांक 80 नंबर का होता है.

FAQ 

बीएड प्रथम वर्ष में कितने विषय होते है?

5 विषय होते है जिसमे तीन कॉमन सब्जेक्ट होते है और दो ग्रेजुवेशन के वैकल्पिक विषय होते है 

B ED 1st ईयर की फीस कितनी है ?

बीएड काउन्सलिंग फीस 5600 और जिनमे सरकारी collage फीस 5000  देनी पड़ती है। प्राइवेट collage फीस 1st ईयर की फीस 46250 देनी होती है। कुल फीस 51250 पड़ती है।

B ED कोर्स कितने साल का होता है ?

बीएड कोर्स 2 साल का कोर्स है, बीएड करे बिना आप सरकारी शिक्षक नहीं बन सकते है। अब बड़े -बड़े प्राइवेट कॉलेज में भी Education qualification (B ED या btc) कोर्स मांगते है।

बीएड करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

यदि आप tGT टीचर बनना चाहते है तो आपकी योग्यता ग्रेजुवेशन 50% तक होनी चाहिए। यदि आप पीजीटी टीचर बनना चाहते है तो मास्टर डिग्री +50% की जरूरत होगी।

Leave a Comment