मौसम व ऋतु के नाम हिंदी में, जाने 6 Seasons Name in hindi

भारत एक अनोखा देश है यहाँ अनेकों प्रकार की बोलियाँ, संस्कृतियां व पर्यावरणीय बदलाव पाए जाते हैं। यहाँ का मानसून उष्णकटिबंधीय होने के कारण देश के विभिन्न भागों में कई प्रकार के मौसम व ऋतुयें देखने को मिलती हैं। आज हम आपको भारत में सभी मौसमों व ऋतु के नाम व प्रकार हिंदी में बताएँगे, जिससे ये जानकारी आपको फिर कहीं से न पढनी पड़े।

मौसम (weather) व ऋतु (season) क्या है? जाने हिंदी में –

मौसम – आपको बतादें कि मौसम हमारे पर्यावरण की वर्तमान स्थिति को कहते हैं, इसमे तापमान, वर्षा, वायु, बादल, सूर्य आदि कारकों के अनुसार स्थितियां बदलती हैं। आसान भाषा में कहें तो मौसम कभी भी बदल सकता है क्योंकि यह वायुमंडल की सबसे निचली परत यानी क्षोभमंडल में हुए आकस्मिक बदलावों पर निर्भर करता है।

ऋतु – लम्बे समय तक चलने वाले मौसम की स्थिति को ऋतु कहा जा सकता है। भारत में ऋतुएं मुख्यतः  6 प्रकार की होती है। इन सभी सीजनों में विभिन्न प्रकार की फसलें उगाई जाती हैं। भारत में ऋतुओं के इन सभी प्रकारों के नाम व विस्तृत जानकारी नीचे दी गयी है।

मौसम व ऋतुओ के नामे हिंदी में –

  1. शीत ऋतु (Winter Season)
  2. वर्षा ऋतु (Rainy Season)
  3. ग्रीष्म ऋतु (Summer Season)
  4. शरद ऋतु (Autumn Season)
  5. हेमंत ऋतु (Pri-Winter Season)
  6. बसंत ऋतु (Spring Season)

आम तौर पर लोग सिर्फ तीन तरह के सीजन को मानते हैं गर्मी, ठंठी और बरसात। लेकिन ऐसा नहीं है ये 3 के जगह 6 प्रकार की होती हैं। ऋतुओं के इन प्रकारों का समय गर्म, ठण्ड और वर्षा के बीच का होता है। हमारी पृथ्वी के अपने अक्ष पर झुका होने के कारण 1 साल में 6 बार ऋतुओं में बदलाव देखने को मिलता है।

6 ऋतुओं के नाम व समय हिंदी व अंग्रेजी में –

ऋतू के नामहिंदी महीने के अनुसार अंग्रेजी महीनों के अनुसार ऋतुओं के नाम अंग्रेजी में 
शीत ऋतूमाघशीर्ष – फाल्गुनDec – FebWinter Season
वशंत ऋतूचैत्र – वैसाखMarch – AprilSpring Season
ग्रीष्म ऋतूज्येष्ठ – आषाढ़April – JuneSummer Season
वर्षा ऋतूआषाढ़ – सावनJune – AugRainy Season
शरद ऋतूभादो – आसीनAug – OctAutumn Season
हेमंत ऋतूकार्तिक – पौषOct – DecPri-Winter Season

अब जाने ऋतुओं की विस्तृत जानकारी व त्योहारों के बारे में –

1. शीत ऋतू (Winter Season)

यह ऋतू जो दिसम्बर से फरबरी तक रहती है,जिसमे काफी ठण्ड होती है, जिसमे दिन के मुकाबले राते काफी लम्बी होती है साथ ही शीत ऋतू में अमूमन तापमान 10 से 20 डिग्री के करीब रहती, और ये तापमान पुरे इंडिया में देखने को मिलती है, लेकिन कुछ ऐसे राज्य है, जहाँ पर आपको 10 से भी निचे डिग्री देखने को मिल सकती है जैसे शिमला, कश्मीर, मनाली, आदि

शीत ऋतू में सूर्य देव के दर्शन काफी देर से होते है। यू कहू तो किसी दिन आपको सूर्य शायद दिखे ही नही, क्योकि इस ऋतू में ज्यादातर आपको कोहरे या फोग दिखाई देते है

शीत ऋतू में होने वाले हिंदू त्योहार लिस्ट

  1. लोहड़ी ( Lohari )
  2. मकर संक्रांति ( Makar Shankranti )
  3. गणतंत्र दिवस ( Republic Day )
  4. क्रिसमस ( Christmas )

2. वशंत ऋतू (Spring Season) –

वशंत ऋतू ठन्डे के मौसम खत्म होते ही आते है, जो फरबरी से अप्रैल तक रहते है, इसमें हमे रातो के मुकाबले दिन काफी लम्बा होता है, साथ ही सूर्य की किरणे साफ़ दिखाई देती है इस ऋतू में तापमान ज्यादातर 20 से 30 डिग्री देखने को मिलती है।

एक तरह से आप इसे pleasure season कह सकते है, क्योकि इसमें आपको हर जगह हरयाली दिखाई देती है, मतलब जितने भी पेड़ पौधे आपके आस पास होते है, उनमे नए नए पत्तिय – फुल आने लगते है, और मौसम सुहावना बन जाता है।

लेकिन साथ ही इस season के सुरुआत होते ही हमारे आसपास की नदिया नहरे सूखने लगती है, क्योकि उस टाइम सूर्य की किरणे काफी गर्म होती है, जिससे पानी भाप बनकर उड़ने लगती है।

वशंत ऋतू में होने वाले हिंदू त्योहार लिस्ट

  1. वसंत पंचमी ( Vashant Panchmi )
  2. होली ( Holi )
  3. रामनवमी ( Ram Navmi )
  4. हनुमान जयंती ( Hanumaan Jayanti )
  5. महाशिवरात्रि ( Mahashivrartri )

3. ग्रीष्म ऋतू (Summer Season)

ग्रीष्म ऋतू सभी ऋतू के मुकाबले सबसे ज्यादा गर्म रहने वाली ऋतू है, क्योकि इस समय सूर्य की किरणे बहुत जल्दी उगती है, और काफी देर से सूर्यास्त होता है, जिससे धरती का तापमान इंडिया में 30 से 50 डिग्री तक देखने को मिलती है, कभी कभी तो 50+ क्रॉस कर जाता है, जिससे आमलोगों में हाहाकार मच जाता है, और यह ऋतू अप्रैल से जून तक रहती है।

इस ऋतू को आप एक तरह से सबसे ख़राब ऋतू कह सकते है। क्योकि इसमें नदिया और नहरे पूरी तरह से सुख चुकी होती है, यहाँ तक की आप अगर एक गिलास पानी कुछ समय के लिए बाहर रखेंगे, तो अगले 5 मिनट में भाप बन जाती है। इस दौरान पेड़ पौधे सूखने लगते है।

इस season में एक और बदलाव देखने को मिलती है और वो है, स्कूल और कॉलेज पुरे तरह से बंद हो जाना। साथ ही इसमें आपको कई प्रकार के फल उगने की भी मात्रा बढ़ जाती है, जिसे पब्लिक काफी पसंद करती है।

ग्रीष्म ऋतू में होने वाले हिंदू त्योहार लिस्ट

  1. बुद्ध जयंती ( budh Jayanti )
  2. निर्जला एकादशी ( Nirjla Ekadashi )
  3. गंगा दशहरा ( Ganga Dashhara )

4. वर्षा ऋतू (Rainy Season)

वर्षा ऋतू के दौरान हमे 24 घंटो में से ज्यादातर समय वर्षा ही होती रहती है, जिससे गलियों और नदियों में पानी भर जाते है, कभी कभी तो बड़ी बड़ी नदिया उफान मारने लगती है, जिससे बाढ़ आने भी शुरू हो जाती है।

Rainy season जून से अगस्त तक रहती है, जिसमे तापमान अमूमन 30 से 40 डिग्री तक होती है। लेकिन इस टाइम वर्षा होने से पानी का अस्तर 50 सेंटीमीटर से भी उपर तक पहुच जाता है। साथ ही इस season के दौरन किसानो को काफी ज्यादा नुक्सान झेलना पड़ता है।

वर्षा ऋतू में होने वाले हिंदू त्योहार लिस्ट

  1. जगन्नाथपूरी रथ यात्रा ( JagganNath Puri Rath Yatra )
  2. गुरुपूर्णिमा ( Gurupurnima )
  3. रक्षाबंधन ( Rakshabandhan )
  4. कृष्ण जन्माष्टमी ( Krishna Janmashthmi )

5. शरद ऋतू (Autumn Season)

शरद ऋतू को अगर देखा जाए, तो ये उन सभी 6 ऋतुओ में से अलग है, क्योकि इस दौरान आपको ना ही ज्यादा ठण्ड होती है, ना ही ज्यादा गर्म बल्कि पूरा नार्मल होता है।

इसकी सुरुआत अगस्त से अक्टूबर तक रहती है। जिसमे temprature 30 से 35 डिग्री रहती है। लेकिन इस ऋतू की खाश बात यह है, की इसमें सभी पेड़ पौधे के पत्तिय और फुले जमीन पर गिरी हुई मिलेगी।

ये ऋतू उतनी खाश नही होती, क्योकि इसमें बारिश होना ना के बराबर होता है, जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान होता है, लेकिन इस तरह के season को इंडियन्स काफी पसंद करते है, क्योकि यह मौसम ट्रिप करने लायक होता है।

शरद ऋतू में होने वाले हिंदू त्योहार लिस्ट

  1. शरद नवरात्रि ( Sharad Navrartri )
  2. विजयदशमी ( Vijay Dashmi )
  3. गणेश चतुर्थी ( Ganesh Chaturthi )
  4. तीज ( Teej )

6. हेमंत ऋतू (Pri-Winter Season)

हेमंत ऋतू की शुरुआत अक्टूबर में होती है, जो दिसम्बर के अंत तक चलती रहती है। इस ऋतू की सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है, की इस दौरान पब्लिक काफी ख़ुशी महसूस करती है, क्योकि इसमें रातो में काफी फोग होते है, जिससे लोग काफी एनर्जेटिक महसूस करते है।

साथ ही इस दौरान पेड़ो पर पत्तिय लगनी भी शुरू हो जाती है। इस दौरान तापमान काफी नार्मल होता है, लाइक 20 से 30 डिग्री जो की एक इन्सान के लिए काफी अच्छा है।

हेमंत ऋतू में होने वाले हिंदू त्योहार लिस्ट :

  1. महालक्ष्मी पूजन ( Mahalakshmi Pujan )
  2. गोवर्धन पूजा ( Govardhan Puja )
  3. दिवाली ( Diwali )
  4. भाईदूज ( Bhaiduj )
  5. छठ पूजा ( Chath Puja )

Leave a Comment