बीटीसी में कितने विषय होते है | BTC Subject List in Hindi 2024

इस लेख में हम बात करेंगे की बीटीसी में कितने सब्जेक्ट होते है और Subject कॉम्बिनेशन क्या होना चाहिए या बीटीसी के मुख्य विषय क्या होता है। जो छात्र व छात्रायें बीटीसी करने जा रहे तो उनके लिए इन बातो को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई जायेगी।

यदि हम कोई कोर्स करने जा रहे होते है तो कोर्स की ख़ास बात क्या है और का सिलेबस क्या है और कौन से कौन से सब्जेक्ट्स होते इन सभी जानकारी को को जानना बहत जरूरी होता है. जो हमें पेपर व आगे के किसी भी शिक्षण योग्यता परीक्षा में काम आती है, आज इस लेख के जरियें btc कोर्स की विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे.

बीटीसी में कितने विषय होते है?

बीटीसी क्या है 

बीटीसी का पूरा नाम बेसिक टीचर सर्टिफिकेट(Basic Teacher Certificate)है, यह कोर्स 2 वर्ष का होता है. यह एक डिप्लोमा कोर्स है। जिसको करने के लियें स्टूडेंट्स को ग्रेजुवेशन करना आवश्यक है, इस कोर्स को करने वाले विद्यार्थी सरकारी प्राइमरी के शिक्षक बनने के पात्र हो जाते है जिसके लियें कई शिक्षण योग्यताओं की परीक्षा पास करनी होती है जैसे -TET, CTET व STET इत्यादि.

BTC का पाठ्यक्रम छात्रों को प्राथमिक स्तर के बच्चों को पढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है. BTC का कोर्स करने में लगभग 10000 से 35,000 तक की फीस लग जाती है. इस कोर्स के अध्यापन के दौरान छात्र को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमे प्राइमरी के छोटे बच्चो को किस प्रकार पढ़ना या हैंडिल करना है.

बीटीसी में कितने विषय होते है?

बेसिक टीचर सर्टिफिकेट (BTC) कोर्स दो साल की अवधि का होता है, जिसमें कुल 12 विषय होते हैं। प्रत्येक विषय को दो सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है, जिसमें प्रत्येक सेमेस्टर में छह महीने का समय होता है।

क्रम संख्या विषय अंक 
1बाल विकास एवं सीखने की प्रक्रिया50
2शिक्षण अधिगम के सिद्धांत50
3विज्ञान25
4गणित25
5सामजिक विज्ञान50
6हिंदी25
7संस्कृत/उर्दू25
8कंप्यूटर25

इसके आलावा इसमें स्वास्थ्य शिक्षा और प्रारम्भिक शिक्षा के नए उपायं को बताया जाता है. और छात्राध्यापक को विशेष शिक्षक ट्रेनिंग भी दी जाती है, तो  इस प्रकार आपका टोटल 275 नंबर का पेपर होने वाला है. 50 अंक वाले सब्जेक्ट आपको पास होने के लियें 25 अंक लाना आवश्यक और 25 अंक वाले में 12 नंबर पर पासिंग मार्क है.

इसे भी जानेb-ed-entrance-exam-syllabus-up/बीएड एंट्रेंस एग्जाम सिलेबस 

B T C पेपर पैटर्न क्या है?

बहुविकल्पीये प्रश्न15प्रश्न 1-1 नंबर के
अतिलघु उत्तरीय प्रश्न15प्रश्न 1-1 नंबर के
लघु उत्तरीय प्रश्न10प्रश्न 2 2 अंक के

बीटीसी की फीस कितनी है –

यदि आप बीटीसी करने का मूड बना रहें है तो अवश्य ही आपको फीस की jankari होना चाहियें जिससे आप पहले से तैयार रहें. बीटीसी 2 वर्षो का होता है यदि आप सरकारी collage se करते है तो 5000 रुपयें से लेकर 30000 रुपयें तक की फीस 2 वर्ष में लग जाते है, और प्राइवेट कॉलेजों की फीस की बात करें तो 10,000 रुपए से लेकर 50,000 रुपए प्रति वर्ष लगते है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

बीटीसी में कितना पैसा लगता है?

कम से कम 35,000 हजार रुपयें, यदि सरकारी कॉलेज मिला तो 10000 रुपयें लगेंगे

बीटीसी का पूरा नाम क्या है?

बेसिक टीचर सर्टिफिकेट है 

Leave a Comment