फसल बीमा का पैसा कैसे चेक करें, Payment status Online Check 2023

किसी भी प्रकार से व प्राकृतिक आपदाओं से फसल में होने वाले हानि को देखते हुए केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार अपने राज्य के  किसानो के लियें समय -समय पर मुवावुजा प्रदान करती है, जिससे कि खेती में नुक्सान का भरपाई हो सके और वे प्रात्साहित होकर फिर से खेती में संलग्न हो. आज इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए इस लेख जरियें जानेंगे की जिन किसान भाइयों ने फसल के नुकसान होने पर आवेदन किया था वे किस प्रकार से सरकार द्वारा भेजे गएँ वित्तीय सहायता राशि को घर बैठे देख सकते है, चलियें जानते है –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत यदि फसल को कोई प्राकृतिक आपदा( सूखा पड़ना , बाढ़ आना और कीट या अन्य की प्राकृतिक रूप से )नुकसान होता है, तो उन्हें बीमा प्रदान किया जाता है जिसकी समय-समय से देश में लिस्ट जारी की जाती है या आप पोर्टल की मदद से पता कर सकते है पैसा खातें में आया कि नहीं

फसल बीमा कैसे चेक करें

  1. फसल बीमा चेक करने के लियें आपको  pmfby.gov.in पर जाना होगा
  2. आपको होम पेज में दिख रहे कई बॉक्स में Application status 
  3. अगले पेज पर check Application status में Reciept number और कैप्चा कोड डालना है
  4. अब check स्टेटस पर क्लिक कर देना है  
  5. अब आपके सामने फसल बिमा का स्टेटस ओपन हो जाएगा, लिस्ट में आपका नाम दिख जाएगा
  6. इस प्रकार लिस्ट में नाम देख सकते है, याद रहे लाभ वाही लोग उठा सकते है जो पहले से अपने फसल का बीमा कराएं हो.

फसल बीमा योजना की शुरुआत

भारत किसानों का देश है जहां ग्रामीण आबादी का अधिकतम अनुपात कृषि पर आश्रित है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नें 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) का शुभारम्भ किया.

यह योजना उन किसानों पर प्रीमियम का बोझ कम करने में मदद करेगी जो अपनी खेती के लिए ऋण लेते हैं और खराब मौसम से उनकी रक्षा भी करेगी।

बीमा दावे के निपटान की प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने का निर्णय लिया गया है ताकि किसान फसल बीमा योजना के संबंध में किसी परेशानी का सामना न करें। यह योजना भारत के हर राज्य में संबंधित राज्य सरकारों के साथ मिलकर लागू की जायेगी। एसोसिएशन में के निपटान की प्रक्रिया बनाने का फैसला किया गया है। इस योजना का प्रशासन कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।

फसल बीमा लिस्ट जिलेवार सूची देखें अपने जिले की जारी लिस्ट 

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के उद्देश्य –

  1. प्राकृतिक आपदाओं, कीट और रोगों के परिणामस्वरूप अधिसूचित फसल में से किसी की विफलता की स्थिति में किसानों को बीमा कवरेज और वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा.
  2. कृषि क्षेत्र में ऋण के प्रवाह को सुनिश्चित करना।

नोट –बीमा कंपनियों के कार्यान्वयन पर समग्र नियंत्रण कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के तहत किया जाएगा।

Leave a Comment