बी एड क्यों करते हैं? बीएड का फुल फॉर्म व कोर्स की खास बातें

बी एड क्यों करते हैं, कोर्स करने के लिए कितनी Eligibilty होना जरूरी है? व इस कोर्स से जुड़ी जरुरी जानकारीयों के लिए इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ सकते हैं –

बी एड क्यों करते हैं?

B.ed की पढाई शिक्षक बनने के लिए की जाती है यह एक प्रोफिसनल डिग्री कोर्स है जिसे ग्रेजुवेशन के पश्चात् किया जाता है | बीएड करने के लिए आपके मार्क्स 12th और ग्रेजुवेशन (स्नातक) में 50% से ऊपर होने चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद आप TGT (ट्रेंड ग्रेजुवेट टीचर) या PGT (पोस्ट ग्रेजुवेट टीचर) का एग्जाम दे सकते हैं।

बी एड क्यों करते हैं

यह भी पढ़ें – व्यवसाय कर्ज योजना से लोन कैसे ले सकते हैं?

बीएड का फुल फॉर्म हिंदी में –

बीएड का पूरा नाम Bachelor of Education है। जिसे हिंदी में शिक्षाशास्त्र में स्तानातक कहते है। यह दो वर्ष का ग्रेजुवेशन कोर्स है जिसमें स्टूडेंट को टीचर बनने के लिए तैयार किया जाता है।जिससे की स्कूल में आप विद्यार्थियों को शिक्षा दे सकते है।

b.ed कोर्स करने के बाद आप किसी भी स्कूल में पढ़ाने योग्य हो जाते है। बीएड प्रोफेशनल डिग्री कोर्स करने के बाद व्यक्ति को कई टीचिंग test देने पड़ते है, जिसको पास करने के पश्चात आप सरकारी स्कूल के शिक्षक या बेसिक शिक्षक बन सकते है। इसे हम एक प्रकार से टीचर ट्रेनिंग कोर्स (TTC) भी कह सकते है।

B.ED कोर्स क्या है?

बैचलर ऑफ एजुकेशन 2 साल का कोर्स है, इस course को ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है।b.ed करने के लिए पहले entrance एग्जाम देना होता है। entrance देने के बाद आपको काउंसिलिंग की प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। स्टूडेंट अपने रैंक कार्ड के हिसाब से sarkari या प्राइवेट कॉलेज सलेक्ट करे। इसी कोर्स के अन्दर ट्रेनिंग भी दी जाती है। NCTE (नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन ) के अनुसार शिक्षक बनने के लिए यह कोर्स करना जरुरी है।

यह भी पढ़ें – कोयला से बिजली कैसे बनती है?

बीएड कोर्स के लिए Qualification और आयु सीमा क्या है?

एजुकेशन के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए यह डिग्री काफी मददगार है। जो भाई बहन बीएड करना चाहते चाहते हैं वे यहाँ योग्यता और कोर्स कोई अधिक जानकारी नीचे पढ़ सकते हैं।

बीएड कोर्स के लिए योग्यता निम्न लिखित होनी चाहिए?

  • up बीएड eligibility स्नातक /परास्नातक में 50% और इंजीनियरिंग कैंडिडेट के लिए 55% हो
  • बी.एड करने के लिए स्टूडेंट की आयु minimum age 15 year और maximum age NA होनी चाहिए

मैं 12 वीं के बाद बीएड कर सकते हैं

12 वीं के बाद बीएड करने के लिए  रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन (NCERT RIE) बीएड कर सकते है . अब 12वीं के बाद सीधे बीएड किया जा सकता है . यदि आप बीएड के लिए आवेदन करना चाहते है तो एनसीईआरटी की वेबसाइट cee.ncert.gov.in पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है.

B. Ed. करने के फायदे क्या है?

बीएड करने के बाद हम कानूनी तौर पर शिक्षक बनाने की योग्यता मिल जाती है तथा CTET और TET का एग्जाम भी दे सकते है।

बीएड करने में फीस कितनी लगती है?

यदि आप सरकारी collage से बीएड करते है, तो आपकी फीस 1st ईयर की फीस 8000 और 2nd year की फीस 5000 होती है। अगर आप प्राइवेट collage से बीएड करते है तो फीस 55000 लगती है।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड से पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे

Leave a Comment