नल जल योजना का शिकायत कहां करें, Nal Jal Yojna Bihar 2023

इस लेख में जानेंगे कि बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही नल जल योजना क्या है और इससे जुड़ी समस्याओं की शिकायत कैसे दर्ज करायी जा सकती है। हाल ही में राज्य के कई जिलों में योजना से जुड़े भ्रष्टाचार की शिकायतें, न्यूज़ में आयी हैं। जिसकों देखते हुए विभाग द्वारा शिकायत नंबर जारी किया गया है जहाँ फोन करके बिहार का कोई भी आम नागरिक समस्याओं को बता सकता है।

नल जल योजना शिकायत नंबर –

बिहार नल जल योजना में शामिल लाभार्थियों की आम समस्याओं जैसे अशुद्ध पानी आना, पाइप फट जाना, सप्लाई में देरी आदि की शिकायत, ई- निश्चय पोर्टल द्वारा जारी किये गए टोल फ्री नंबर 18001231121 पर की जा सकती है। यह हेल्पलाइन नंबर पटना, बेगूसराय जैसे बिहार के सभी जिलों में काम करेगा।

बिहार सरकार की पंचायतीराज विकास अधिनियम के अंतर्गत सात निश्चय योजनाओ में नल जल योजना का बेहद महत्वपूर्ण स्थान है। जिसके द्वारा अब तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लाखों जरुरतमंद परिवारों को नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

आपको बतादें, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की यह योजना, मोदी सरकार के जल जीवन मिशन का अहम हिस्सा है। क्योंकि बिहार में पीने के पानी की किल्लत बहुत ज्यादा है।

इसे भी पढ़े – गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

नल जल योजना Overview 

योजना का नामबिहार नल जल योजना
आर्टिकलनल जल योजना शिकायत नंबर
 विभागपंचायती राज विभाग
शिकायत करने का तरीकाऑनलाइन , complaint no से
आधिकारिक वेबसाइडprdnischaysoft.bih.gov.in
पोर्टलई- निश्चय पोर्टल
कौन पंजीकरण करा सकता हैबिहार का निवासी

नल जल योजना ई-निश्चय पोर्टल 2022 –

नल जल योजना के संचालन हेतु पंचायती राज मंत्री श्री सम्राट चौधरी जी द्वारा e-nishichay portal को लांच किया है। इस पोर्टल के मदद  से अब नल जल योजना से समन्धित कोई भी शिकायत ऑनलाइन घर बैठे दर्ज कर सकेंगे। और अधिक सुविधा के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा मोबाइल एप्लीकेशन गूगल playstore पर E- Nishchay app को भी लांच किया गया है जिसे आप डाउनलोड करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

कभी कभी यदि आपकी शिकायत टोल फ्री नंबर से न हल हो तो आपको इन्तजार न करते हुए ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सबसे बड़ी उपलब्धि है, उन्होंने कहा है शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण सबको नल जल योजना में हो रही समस्या को देखते हुए 18001231121 इस नंबर पर शिकायत कर सकते है इसके लिए कॉल सेंटर बनवाया है।

इसे भी पढ़ेअग्निपथ योजना के बारे में

सवाल जबाब (FAQ)

e Nishchay Portal क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें?

बिहार राज्य में चलाई गई हर घर नल जल योजना एवं अन्य निश्चय योजनाओं से समन्धित ऑनलाइन शिकायत करने के लिए e Nishchay portal का इस्तेमाल कर सकते है।

नल जल योजना शिकायत बिहार कैसे करें? (नल जल योजना का शिकायत कहां करें)

बिहार में Nal jal योजना से रिलेटेड शिकायत करने के लिए सरकार ने कॉल सेंटर बनवाया है। पंचायती राज और नगर विभाग की शिकायते इस टोल फ्री नंबर 18001231121 पर कर सकते है।

पीने के पानी की योजना क्या है ?

केंद्र सरकार ने 2022- 2023 में 3.8 करोड़ परिवारों तक साफ पीने का पानी पहुंचाने का वादा किया है हर घर नल योजना के लिए 60 हजार करोड़ का बजट आवंटित किया है।

नल जल योजना में कितना पैसा मिलता है ?

हर घर  नल योजना के तहत जो व्यक्ति (अनुरक्षक) टंकी पर रहेगा उसे 5000 रुपये महीने में दिए जाएंगे।

भी पढ़े – व्यवसाय कर्ज योजना से लोन कैसे ले सकते हैं?

1 thought on “नल जल योजना का शिकायत कहां करें, Nal Jal Yojna Bihar 2023”

  1. RAHIMPUR KARAN MAY AVI TAK NAL JAL KA KANCATION NAHI HUA
    VILL=RAHIMPUR
    POST=RASULPUR
    PS=AMNOUR
    MUKIYA =SAM SUNDERA GIRI
    WARD NO=08
    WARD NAME=BOLI SING

    Reply

Leave a Comment