मेरा गांव का नाम क्या है गूगल? जाने यँहा Mera Gaon Ka Naam Kya Hai Google

गूगल जो की दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन और इनफार्मेशन प्रोवाइडर है। इसी गूगल का एक और खास प्रोडक्ट है जिसे Google Assistance के नाम से जाना जाता है। गूगल असिस्टेंस एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसमे आप कोई भी जानकारी को बोल के सर्च कर सकते है, आज हम जानेंगे कि आप कैसे google assistant से ये पूंछ सकते हैं कि मेरा गांव का नाम क्या है गूगल? तो आपको क्या जबाब मिलेगा और इसमें अगर आपके गाँव का नाम नहीं आ रहा है तो कैसे उसे ऑनलाइन जोड़ सकते हैं –

मेरा गांव का नाम क्या है गूगल –

Google में अगर इस को बोल के आप सर्च करते है तो यह आपको आपके गाँव का नाम बता देगा। इसके साथ ही इसके अलावा यह आपको और भी कई तरह की जानकारी दे देता है। 

गूगल के सर्च इंजन मे हम जब भी किसी चीज़ को बोल कर सर्च करते है तो Google असिस्टेंस की मदद से ही सर्च करते है। आईये जानते है इसके बारे मे यह कैसे काम करता है ? और इसके साथ ही इस टूल के बारे मे भी बता रहे है –

यह भी जाने – उत्तर प्रदेश बिजली विभाग कंप्लेंट नंबर

Google Assistance क्या है?

गूगल का यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मदद से किसी भी जानकारी को बोल के सर्च कर सकते है। आपने मोबाइल मे देखा होगा की सर्च के पास एक बटन स्पीकर के रूप मे बना होता है। 

इस बटन पर आप अगर क्लिक करते है तो इसके बाद मोबाइल मे Google Assistance शुरू हो जाता है। इसकी मदद से आप जो किसी भी जानकारी को बोल के सर्च कर सकते है। गूगल मे अपना गाँव को आप किस तरह से ढूंढ सकते है। 

मेरा गाँव का नाम क्या है?

Google Assistant की मदद से आप जब भी किसी भी जानकारी के लिए सर्च करते है तो उसके बाद गूगल आपको उन्ही रिजल्ट के बारे मे दिखता है जो आप पहले या तो अपने फ़ोन मे सर्च कर सकते है। 

मान लीजिये की आप अपने फ़ोन मे Google Assistance की मदद से मेरा गाँव का नाम क्या है? सर्च करते है तो उसके बाद आपको आपको यह गूगल एकदम उसी गाँव का नाम बताता है जिस गाँव मे आप रहते है। क्या आप जानते है की यह कैसे होता है और गूगल यह कैसे दिखता है ? हम बताते है। 

हम जब भी पहली बार गूगल असिस्टेंस का इस्तेमाल करते है तो उसमे अपने किसी न किसी एक गूगल को इसमे जोडते है। किसी न किसी गूगल अकाउंट को जोड़ने पर हमारे उस गूगल की जानकारी मे जो भी लिखा होता है वो हमे गूगल जानकारी के रूप मे बताता है।

Google के अकाउंट मे जो भी जानकारी होती है उसके साथ ही गूगल आपको अपनी जानकारी देती है। इसी तरह से आप जो भी सर्च कर सकते है वो सभी प्रकार की जानकारी आपको देती है। 

मान लीजिये की आप गूगल से अपने नाम के बारे मे पूछे तो गूगल आपको अपना नाम भी बता देता है की आपका नाम क्या है। 

उदाहरण के साथ : आपका नाम गूगल की आईडी मे रोहित नाम है, और आप गूगल असिस्टेंस की मदद से उसे सर्च करते है “गूगल मेरा नाम क्या है ?” तो उसके बाद गूगल आपको आपका नाम भी बता देगा की आपका नाम रोहित है।

यह भी जाने – राजस्थान में श्रमिक कार्ड कैसे बनाया जाता है?

Google assistance का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

गूगल असिस्टेंस हालांकि, कई मोबाइल मे पहले से इंस्टाल होता है। अगर किसी फ़ोन मे यह इनस्टॉल नही है तो इस तरीके से काफी आसानी से इनस्टॉल कर सकते है। गूगल असिस्टेंस कई इस्तेमाल करने के लिए आपको इन सभी टूल का इस्तेमाल करना होता है। इन प्रोसेस को काफी आसानी से कर सकते है – 

Google Assistant को इनस्टॉल करना –

  1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर की आईडी से इस एप्लीकेशन “Google Assistance” को सर्च करना होता है। 
  2. इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को अपने फ़ोन मे इनस्टॉल करना होता है। 
  3. इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल मे शुरू कर के इसमे अपनी आईडी डालनी होती है। जिस भी ईमेल आईडी से आप इस एप्लीकेशन को कनेक्ट करते है 

इसके बाद इस एप्लीकेशन की मदद से अपने मोबाइल मे मे किसी भी चीज़ को गूगल सर्च से सर्च कर सकते है। 

Google Assistant का इस्तेमाल करना –

गूगल असिस्टेंस का इस्तेमाल करने से पहले एक बार यह जरुर देख ले की यह एप्लीकेशन आपके फ़ोन मे इनस्टॉल हो चूका है। इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल मे ओपन करना होता है। 

इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल मे ओपन करने के बाद इस aplication की मदद से किसी भी जानकारी को बोल कर सर्च कर सकते है। गूगल असिस्टेंस की मदद से जो भी जानकारी आप सर्च करते है तो वो गूगल भी आपको वो जानकारी बोल के बताता है। 

यह भी जाने – मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश

Google Assistance के फायदे?

अगर हम गूगल असिस्टेंस का इस्तेमाल करते है तो उसके और भी कई फायदे हैं –

  • गूगल असिस्टेंस की मदद से आप ना केवल गूगल सर्च से दाता ढूंढ सकते है बल्कि इसकी मदद से आप अपने फ़ोन से भी डाटा को ढूंढ सकते है, जैसे किसी का फ़ोन नंबर और किसी मेसेज इतियादी के बारे में। 
  • गूगल असिस्टेंस की मदद से आप अपने मोबाइल की एप्लीकेशन को भी काफी आसानी से ऑपरेट कर सकते है। 
  • इसके अलावा गूगल असिस्टेंस की मदद से किसी भी नंबर पर कॉल किया जा सकता है बिना गूगल मे कॉल आप्शन का इस्तेमाल किये बिना। 

Leave a Comment